Friday, June 01, 2007

किसान अमिताभ

किसान अमिताभ

देखें: http://www.bbc.co.uk/hindi/regionalnews/story/2007/06/070601_amitabh_land.shtml
आऊर देखें: http://news.bbc.co.uk/2/hi/south_asia/6711009.सतम

ना जी। धोका ना खाईये, ये वो फ़िल्मी गुस्सेल-युवा ( 'एंग्री यंग मैन' ) नहीं जो पैसों में बिकता है, फ़िल्मों में हिंसा मारधाड़ करता है, ऊल-जलूल गाने गाता है और अर्ध-नग्न नारियों के साथ आधुनिक नृत्य करता है। वो अमिताभ तो बाकी बॉलिवुड की तरह बिकाऊ है।

ये अमिताभ है, उत्तर-प्रदेश का एक भोला-भाला किसान। अब बात जे हुई बबुआ कि इस किसान ने पुणे में फ़ार्म-हाउस (अमीरों की झुपड़िया) बनाने के लिये एक खेती की ज़मीन खरीदने का आवेदन किया। अब ये निपूते कनून भी ऐसे कि पुणे की उस ज़मीन को तो सिर्फ़ कोइ किसान ही खरीद सकता है। अत: इस किसान ने यह शपथ-पत्र दिया कि ऊ। पी. (यू पी) के फ़ैज़ाबाद में उसके पास १९८३ से खेती की ज़मीन है। अब पुणे की पुलिस को पता नहीं किस अमरीकन कुत्ते काट खाया कि उन्हैंने शुरु कर दी तहकीकात। फिर क्या, फिरकनी । पता चला कि ऊ. पी. के खेत फ़र्ज़ी हैं। शायद 'मुलायम' से नाज़ुक रिश्तों की वज़ह से किसी सरकारी नौकर से ये भूल हो गयी और फ़र्ज़ी कागद बन गये। ये सब दैवीय क्रियायें हैं, हम जैसे नराधम क्या जानें।

अब ई तो संयोग ही है कि ई तो बॉलिवुड की कहानी सी बन पड़ी है। थोडी़ देर में एश्वर्या देवी का नृत्य होगा पुलिस का ध्यान बटाँने को। फिर ऊ अमिताभ अपने से आधी उम्र की छुकरिया के साथ नैन-मटक्का करेगा, पूरी पब्लिक का ध्यान बटाँने को। अगर ये सब भी काम ना आया तो जया जी के पास तो आँसूयों का महा-सागर है जिससे वो इन सारे पापों को धो देंगी।

अब भारत में जब जगह-जगह किसान आत्म-हत्या कर रहे हैं तो मुझे चिंता हो रही है। खैर, अमिताभ ई भी कह सकत हैं कि हम तो फ़िलम में ( और ई जीवन मा भी ) वही करते हैं जो 'रीयल लाइफ़ में होत है।

नोट: फ़िलम खतम होने पर सीटी बजाना ना भूलें।

5 comments:

Anonymous said...

सीटी बज गयी!

Udan Tashtari said...

बजाये दिहिन सीटी..!!!!

hemanshow said...

सीटी बजावन का बहुत-बहुत सुकरिया ।

विष्णु बैरागी said...

आप डरिये नाहि । ई किसान होता तो ना आत्‍महत्‍या करता । इन्‍हें कछु नाहि होत । सरम भी ना आवेगी । आपकी सीटी को डिरेक्‍टर की सीटी समझ 'टेक' देने को रेडी हो जाई ।

ePandit said...

हे हे, किसान अमिताभ को किसानी के लिए शुभकामनाएं!